गुरुवार, अप्रैल 23, 2009

गर्भावस्था में धूम्रपान दोधारी तलवार

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली महिलाओं के नवजात शिशुओं की 'सडन इंफैंट डेथ सिंड्रोम (सिड्स) यानी अचानक शिशु की मौत की आशंका बहुत बढ़ जाती है। कैलगरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अपनी तरह के इस पहले शोध में पाया गया कि जिन बच्चों की मांओं ने गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान किया था, उनमें श्वसन संबंधी समस्याएं होती हैं।

विश्वविद्यालय में शिशु विभाग के प्रोफेसर शबीह हसन ने बताया, 'गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान दोधारी तलवार की तरह है। इससे न केवल महिलाओं के समय पूर्व प्रसव की आशंका रहती है बल्कि इससे बच्चों के सिड्स का शिकार होने की आशंका भी बढ़ जाती है। हसन ने कहा कि समय पूर्व पैदा हुए बच्चों में श्वसन संबंधी समस्या की आशंका होती है। इससे पहले किए गए अध्ययनों से पता चला था कि कम ऑक्सीजन और अधिक कार्बन डॉयआक्साइड के मिश्रण से सिड्स का खतरा होता है, लेकिन अब तक धूम्रपान और सिड्स के संबंधों पर कोई अध्ययन नहीं हो पाया था।

धूम्रपान के अलावा गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए शराब का एक पैग भी उनके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अधिक विवरण के लिए कल इसी ब्लाग पर, ठीक इसी समय आपसे फिर मिलेंगे, अभी इजाजत दें।

-इति आपकी 'शुभदा'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें